10 Amazing Strategies That Actually Work for Loss Weight

0
190

आज हम से अधिकतर लोग बढ़ते वजन को लेकर परेशान रहते हैं और उनमें से भी अधिकतर लोग वजन न घटा पाने के चलते हार मान गये हैं। परन्‍तु क्‍या आप जानते हैं अगर सही रणनीति न हो तो वजन घटना लगभग नामुमकीन सा होता है। इसलिए इस आर्टिकल के जरिये आज हम आपको10 Amazing Strategies That Actually Work for Loss Weight के बारे में जानकारी प्रदान कर रहे हैं।

1- Eat Healthy Fats to Burn Fat

अगर आप वजन कम करने के लिए Fats वाली चीजों को खाना छोड़ रहे हैं तो यहीं आपकी सबसे बड़ी गलती है क्‍योंकि इससे आपका वजन घटता नहीं बल्कि बढ़ जाता है।

अगर आप Eat Healthy Fat अच्‍छे वसा को ग्रहण करते हैं तो वह आपके बुरे वसा जोकि वजन बढाने के लिए जिम्‍मेदार होता है, को Burn कर देता है। इसलिए हमना लिखा है Eat Healthy Fats to Burn Fat.

क्‍या आप जानते हैं कि वसा के एक अणु में 9 कलौरी प्रति ग्राम होती है। जबकि प्रोटीन और कार्ब्‍स में केवल 4 कलौरी होती है। इसलिए वसा यानि FAT से आपका पेट भरा रहता है जिससे आपको भूख कम लगती है।

ध्‍यान रखें FAT Metabolism को बढ़ता है, कम नहीं करता और बढ़ा Metabolism आपके वजन को कम करने में सहायक होता है।

कुछ विटामीन जैसे Vitamin A, D, E, के अवशोषण के हेतु वसा की नितांत आवश्‍कता रहती है।

Belly Fat को कैसे कम करें? | How to Reduce Belly Fat?

2- Do Exercise

हमारे शरीर में दो तरह के FATS होते हैं 1. Brown Fat 2. White Fat.

Brown Fat:- ब्राउन फैट कलौरी को कम करने में मदद करता है क्‍योंकि यह कलौरी की खपत करता है और गर्मी पेदा करता है। जब यह सक्रिय हो जाता है तो हमारे शरीर की काफी कलौरी को खत्‍म कर देता है।

ब्राउन फैट को सक्रिया करने के लिए व्‍यायाम सबसे ज्‍यादा आवश्‍यक है इसके साथ ही यदि आप ठंडे तापमान में सोते हैं तो इससे भी ब्राउन फैट सक्रिय हो जाता है।

व्‍यायाम के दौरान दिल की मांसपेशियों पर प्रभाव पडता है तो आईरिसिन नामक एक हार्मोन निकलता है जो White Fat को Brown फैट में परिवर्तित करने का कार्य करता है।

इसलिये आपको कम से कम 40 मिनट का समय अपने व्‍यायाम के लिए अपने व्‍यस्‍त जीवन में जरूर देना चाहिए, शुरूआती समय में आप अगर पैदल चलना चाहते हैं तो कम से कम एक घण्‍टे पैदल चलने का प्रयास करें क्‍योंकि इससे आपकी सेहत में सुधार आयेगा।

3- Say Not to Processed and Junk Food

अगर आप चाहते हैं कि आपका वजन घटे और आप सुन्‍दर दिखाई दे तो इसके लिए जरूरी है कि जितना हो सके आप Processed and Junk Food खाने से बचे। क्‍योंकि आप यह अच्‍छे से जानते हैं कि गलत खान-पान ही मोटापे का सबसे बड़ा कारण होता है।

अक्‍सर ऐसी स्थितियों का व्‍यक्ति को सामना करना पड़ जाता है जब आपके दोस्‍त या परिवार वाले स्‍वादिष्‍ट पकवान आदि का सेवन कर रहे होते हैं और आपका मन भी खाने के लिए उतावला हो जाता है। ऐसी स्थिति में आप धैर्य रखे और अपने मन को समझाये.

4- Chew Food Properly

अक्‍सर लोगों में खाने को जल्‍दी-जल्‍दी निगल निगल कर खाने की आदत होती है जोकि बहुत ही घातक है क्‍योंकि जितने देर आप अपने भोजन को चबाएगें उतनी ही उसमे से पोषक तत्‍व निकलेंगे और मस्तिष्‍क को कम खाने से ही यह संकेत मिल जायेगा कि भोजन पूर्ण हो चुका है।

भोजन को अधिक समय तक चबाने से घ्रेलिन कम बनता है, यह एक एंजाइम होता है जो आपको भूख का एहसास कराता है और पेप्‍टाइड्स अधिक होता है इसलिए आपको चबा चबा कर खाने से भूख कम लगने लगती है जिससे आप कम भोजन करेंगे और आपका मोटापा भी कम होगा। इसलिए आप अपने भोजन को चबा चबा कर जरूर खायें।

5- Out Smart your Appetite

यदि आप तले हुए भोजन, मिठाई, चाॅकलेट या अन्‍य बाहरी व्‍यजनों को खाने का शौक रखते हैं तो फिर आपका वजन घटा पाना असम्‍भव सा है क्‍योंकि यदि आपने अपने भोजन पर काबू नहीं पाया तो आप कुछ नहीं कर सकते हैं इसलिए अगली बार किसी विशेष भोजन को खाने से पहले उससे होने वाले हानि व लाभ दोनों के बारे में अवश्‍य सोच ले।

6- Find Excuses to Walk:-

क्‍या आप जानते है कि पूरे दिन लैटे या बैठे रहने के चले हमारी कौशिकाओं पर दबाव पड़ता है और वह फैल जाती हैं इसलिए यदि आप ऐसी नौकरी करते हैं जहां पर आपको ज्‍यादातर बैठने का काम होता है तो आपको पैदल चलने का कोई न कोई बहाना अवश्‍य तलाश करना चाहिये जैसे यदि आपका कार्यालय पास में हो तो वहां पर पैदल जाने का प्रयास करें आदि

ध्‍यान दें आपको हर 15 मिनट में एक ब्रेक अवश्‍य लेना चाहिए क्‍येांकि लाईपेज नाम एक एंजाइम होता है जो वसा को जलाने में शरीर की मदद करता है और शरीर हम शरीर से कोई काम ही नहीं लेते हैं तो यह कार्य करना कम कर देता है जैसे आप मोटापे का शिकार होने लगते हैं।

इसलिए पैदल चलना अपनी जीवन शैली में अवश्‍य शामिल करें।

7- Be Eco Friendly

क्‍या आप जानते हैं कि वजन को घटाने में ग्रीन टी का एक अहम रोल होता है और इससे हमारे शरीर को अनेकों फायदे मिलते हैं। ग्रीन टी ई0सी0जी0सी0 बनाता है जो वसा का अवशोषण को कम करता है और इसमें कैफिन भी शामिल होता है जो शरीर के लिए फायदेमंद माना जाता है।

यह शरीर से चर्बी को बाहर निकलाने में मदद करता है क्‍योंकि यह आपकी Metabolism करे बढ़ाती है। इसलिए आप प्रतिदिन एक से दो कप ग्रीन टी पीना सुनिश्चित करें ताकि आपकी मोटापा तेजी से घट सकें।

यह भी ध्‍यान रखे की ग्रीन टी दो कम से अधिक न पिये क्‍योंकि ज्‍यादा पीने के कारण आप डिहाइड्रेशन का शिकार हो सकते हैं।

8- Reduce Stress

ज्‍यादा तनाव लेने से भी मोटापा बढ़ता है क्‍योंंकि इससे कोर्टिसोल नामक हार्मोन का स्‍तर उच्‍च हो जाता है जिसके चलते वसा के भण्‍डारण और पेट की चर्बी में वृद्धि होती है। अत वजन घटाने के लिए यह भी आवश्‍यक है कि आप तनाव कम लें।

9- Sleep at least 6 to 7 Hours

जिस तरह मोटापा के बढ़ने के लिए तनाव भी जिम्‍मेदार होता है ठीक उसी तरह यदि आप नींद कम लेते हैं तो उससे भी आप मोटापे का शिकार होते हैं।

इसलिये रात को चैन की नींद सोएं और कम से कम 6 से 7 घण्‍टे अवश्‍य सोये।

10- Additional Advice to reduce weight Fast

रात को एक बड़ा चम्‍मद अजवाईन को एक गिलास पानी में डालकर छोड़ दे तथा अगली सुबह उस पानी को छानकर खाली पेट पिये। इससे आपका वजन तेजी से घटेगा क्‍योंकि अजवायन के बीजों में एंटी इफ्लेमेटरी गुण, एंटी ऑक्सिडेट प्रचुर मात्रा होता है जो आपकी पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है तथा बढ़ी चर्बी को कम करने में मदद करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here